मंगलवार के दिन करें ये 5 काम, खुल जाएगा भाग्य

मनुष्य को जीवन में कामयाव होने के लिए कर्म के साथ-साथ भाग्य का साथ चलना भी बेहद जरुरी होता है तभी उसे अपने कामों में पूर्ण रूप से सफलता मिलती है लेकिन कुछ लोगों का भाग्य उनके कर्मों पर निर्भर करता है और कुछ लोगों का भाग्य भगवान् के हाथ में होता है अगर मनुष्य चाहे तो अपना भाग्य बदल सकता है लेकिन कुछ उपाय उसे अपने जीवन में अपनाने पड़ते हैं अगर आप मंगलवार के दिन ये 5 काम करेंगे तो आपका भाग्य भी आपका साथ देगा

मंगलवार को भगवान हनुमान जी का दिन माना जाता है और हनुमान जी को सभी देवों में सबसे शक्तिशाली देव माना जाता है और उनकी सेवा करना हर मनुष्य के वस की बात नहीं होती लेकिन आज हम आपको 5 ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिनका पालन कर आप हनुमान जी की प्रसन्न कर सकते है

1. भगवान श्री राम की भक्ति और सेवा के लिए श्री हनुमान जी का पूरा जीवन समर्पित था। साथ ही उन्होंने आजीवन ब्रह्मचर्य का पालन भी किया। हनुमान भगवान महा प्रभु का आशीर्वाद जिन लोगों को भी चाहिए होता है वह ब्रम्हचर्य का पालन करें। अगर हनुमान जी की पूजा कोई विवाहित भी करता है तो उसे पूजा वाले दिन ब्रम्हचर्य का पालन अवश्य करना चाहिए।

2. पवित्रता व साफ-सफाई का विशेष महत्व हनुमान जी की पूजा में होता है। भूल से भी पूजा पर बिना स्नान किए नहीं बैठना चाहिए। इतना ही नहीं पूजा स्थल को साफ रखें साथ ही स्वस्थ व साफ कपड़े पूजा के समय पहने। हनुमान जी जल्दी है प्रसन्न ऐसा करने से हो जाते हैं।

3. अगर आप मांसाहारी हैं तो हनुमान जी की पूजा भूलकर भी ना करें। हनुमान जी ऐसे व्यक्ति पर भी क्रोधित हो जाते हैं और दंड देते हैं। हनुमान जी के भक्त को शाकाहारी जीवन जीना चाहिए।

4. श्री हनुमान चालीसा का पाठ मंगलवार के दिन 7 बार करने से हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं और हमेशा अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

5. हनुमान जी को सीधे वस्त्र या चोला स्त्रियां अर्पित ना करें। अगर उन्हें ऐसा करना है तो अपने पुत्र या पति के द्वारा करा सकती हैं। अगर स्त्रियां सीधे वस्त्र अर्पित करती हैं तो हनुमान जी उनसे क्रोधित हो जाते हैं और दंडित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *