Home Career प्रमोशन पाने के लिए आज ही छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें

प्रमोशन पाने के लिए आज ही छोड़ दें ये 5 बुरी आदतें

59
0
Promotion Tips 2019
Promotion Tips 2019

हर एक पेशेवर जो एक संगठन के लिए काम कर रहा है, हमेशा प्रशंसा की बौछार प्राप्त करना चाहता है। लेकिन, वह बुरी आदत जो वह अनजाने में करता है और जानबूझकर उसे वरिष्ठों, सहकर्मियों और ग्राहकों की बुरी किताबों में डाल देता है, जो हमेशा अपने सहकर्मी को नज़दीक से देखते हैं। इसके अलावा, एक अभूतपूर्व आलोचना उसे और इस तरह की एक घटना का निरूपण करती है यदि इसे बनाया गया है जो अक्सर पेशेवर की क्षमता को प्रभावित करता है। इस तरह के नकारात्मक वातावरण के लिए जिम्मेदार बुरी आदतें एक प्रमुख सफलता के रूप में सामने आती हैं जब इसे नियमित अभ्यास में रखा जाता है। सबसे पहले, एक व्यक्ति या एक पेशेवर को उन्हें पहचानने की आवश्यकता है, फिर उसे पूरी तरह से खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए।

Promotion Tips 2019
Promotion Tips 2019

एक पेशेवर, जो इस तरह के नकारात्मक वातावरण से बचना चाहता है और बुरी आदतों को खत्म करना चाहता है, जिसे हम नीचे उल्लेख करते हैं, उस पर एक नज़र डालने की आवश्यकता है।

देर न करें

एक पेशेवर जो एक संगठन में काम करता है, वह अपनी बुरी स्थिति को तब तक के लिए तर्कसंगत ठहराना शुरू कर देता है जब वह इस बुरी आदत के साथ जारी रहता है। जो हर रोज देर से ड्यूटी ज्वाइन करता है वह खुद का बचाव करने के लिए बहस करने लगता है। इस आदत से वरिष्ठों, वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ लगातार बहस हो सकती है जो एक अलग नकारात्मक वातावरण बनाता है। दूसरी ओर, देर से आना सहकर्मियों, वरिष्ठों और नियोक्ता के लिए अपमान का संकेत देता है, जो एक पदोन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, आप जानकारी के अनौपचारिक टुकड़ों को याद करने के लिए अधिक प्रवण हो जाते हैं, जो नियमित कार्य को निष्पादित करने से पहले चर्चा की जाती है। इसलिए, यदि आप इन अंतरालों को पाटना चाहते हैं, तो आपको 5-10 मिनट पहले अपने कर्तव्यों में शामिल होना चाहिए।

अपमानजनक शब्दों का प्रयोग

एक बार मुंह से निकलने के बाद एक शब्द वापस नहीं लिया जा सकता और शब्द, भाषा, और संचार का तरीका व्यक्ति या पेशेवर के समग्र व्यक्तित्व को दर्शाता है। इसलिए, हम जो शब्द और भाषा बोलते हैं, वह एक पेशेवर की सफलता के लिए बहुत कुछ है। बहुत सारे ऐसे शब्द हैं, जिन्हें अपमानजनक, अपमानजनक और अभद्र माना जाता है और संगठन में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसलिए, प्रत्येक पेशेवर को दूसरों के साथ बातचीत करते समय अपमानजनक शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए जैसे कि यदि कोई शब्द मुंह से निकलता है, तो उसे वापस नहीं लिया जा सकता है। और इस तरह के अपमानजनक शब्द का उपयोग आपको एक गैर-लाभकारी के रूप में चिह्नित कर सकता है जो आपके कैरियर को बाधित कर सकता है।

एक जागीर के लिए लड़ रहे हैं

एक पेशेवर जो एक निश्चित क्षेत्र या संचालन के क्षेत्र को नियंत्रित करना चाहता है, बाकी गतिविधियों के बारे में जानकारी के लिए कम समय बिताना शुरू करता है जो संगठन के बाकी हिस्सों में हो रहे हैं। इसके अलावा, यह संगठन की टीम-भावना को प्रभावित कर सकता है। वरिष्ठ, वरिष्ठ और नियोक्ता हमेशा अपने साथी कर्मचारियों पर कड़ी नजर रखते हैं। वे आपको संगठन की टीम-भावना के खिलाफ खेलने के रूप में अनुभव कर सकते हैं।

कोई ट्रैकिंग और संगठन प्रणाली नहीं

एक पेशेवर जो पदोन्नति चाह रहा है उसे विवरण, कार्य और अन्य संबद्ध गतिविधियों को नहीं भूलना चाहिए। यदि आप समान भूल जाते हैं, तो संगठन के प्रबंधन और वरिष्ठ आपको कार्यभार का सामना करने के लिए अयोग्य समझ सकते हैं। और वे आपको एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपने के लिए अनिच्छुक हो जाएंगे।

दूसरों की बात सुनते समय चौकस और सावधान रहें

यदि वह एक अच्छा श्रोता नहीं है, तो वह एक अच्छा वक्ता नहीं हो सकता। इसलिए, किसी को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि उसे क्या संदेश दिया जा रहा है। पेशेवर के पास सुनने का कौशल होना चाहिए क्योंकि निर्देश, बिंदु और निष्पादन के तरीके को एक नियोजित कार्य को ठीक से निष्पादित नहीं किया जा सकता है, जो एक पेशेवर द्वारा स्पष्ट रूप से नहीं सुनी और समझी जाती है जो संगठन की योजनाओं को निष्पादित करने वाला है। और एक पेशेवर संगठन की योजनाओं को अंजाम देने में विफल रहता है तो यह आलोचना का विषय बन सकता है जो सफलता में बाधा बन सकता है। दूसरी ओर, कई पेशेवर अपने विचारों, विचारों, नवाचारों और नई चीजों को साझा करना पसंद करते हैं, जो उन्हें लगता है, अपने सहकर्मियों के साथ। एक अच्छे पेशेवर को उन सभी को ध्यान से सुनना चाहिए क्योंकि इससे उसके चारों ओर विश्वास और विश्वास का वातावरण पैदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here