Home News जापान ने आखिरकार हवा में उड़ने वाली गाड़ी बना ही ली!

जापान ने आखिरकार हवा में उड़ने वाली गाड़ी बना ही ली!

88
0

जापान एक ऐसा देश है जिसकी तरक्की और टेक्नोलॉजी के बारे में आज पूरी दुनिये में चर्चा होता है ये देश इतनी तेजी से तरक्की करेगा इसका कोई दावा नहीं कर सकता था ये देश एडवांस टेक्नोलॉजी से भरा हुआ है इस देश में हर काम को करने के लिए मशीने तैयार की जा चुकी हैं लेकिन आज इस देश ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं जहां और देशों में रोड पर सबसे तेजी से चलने वाली गाड़ियों को बनाने की तैयारी हो रही है वहां इस देश ने हवा में उड़ने के लिए बाइक बना ली है

ये सब पहले हॉलीवुड की फिल्मों में उड़ने वाली कार को लोग देखते तो उसको एक सपना समझते थे ऐसी कार बन भी सकती है कभी किसी नहीं सोचा था लेकिन अब यह सपना जापान ने पूरा कर दिया है जापान ने एक ऐसी कार बनायी है जो आसमान में उड़ सकती है इसका परीक्षण भी जापान ने कर लिया है। जोकि सफल रहा है।

कंपनी ने इसका एक वीडियो पूरी दुनिया को दिखाया, जिसमें एक मोटरसाइकिल जैसे वाहन जिसमें लगे प्रणोदकों ने उसे जमीन से कई फुट (एक से दो मीटर) की ऊंचाई पर उड़ाया। यह मोटरसाइकिल एक निश्चित क्षेत्र में चार मिनट तक हवा में रही। स्काईड्राइव की इस परियोजना के प्रमुख तोमोहिरो फुकुजावा ने कहा कि उन्हें 2023 तक ‘उड़ने वाली कार’ के वास्तविक उत्पाद के तौर पर सामने आने की उम्मीद है।

कम्पनी ने माना कि इसे सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में उड़ने वाली कार को लेकर 100 से अधिक परियोजनाएं चल रही हैं। उनमें से कुछ ही ऐसी परियोजनाएं हैं जो एक व्यक्ति को लेकर उड़ान भरने में सफल रही हैं।

फुकुजावा ने कहा कि मुझे आशा है कि कई लोग इसे चलाना चाहते हैं और सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यह अभी पांच से दस मिनट ही उड़ सकती है, लेकिन इसके उड़ान समय को बढ़ाकर 30 मिनट किया जा सकता है। इसमें कई संभावनाएं हैं और इन्हें चीन जैसे देशों में निर्यात भी किया जा सकता है।

आपको बता दें कि स्काईड्राइव परियोजना पर 2012 में एक स्वैच्छिक परियोजना के तौर पर काम शुरू किया गया था। इस परियोजना को जापान की प्रमुख वाहन कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प, इलेक्ट्रॉनिक कंपनी पैनासॉनिक कॉर्प और वीडियो गेम कंपनी नैमको ने वित्त पोषण दिया था। तीन साल पहले भी इस कार का एक परीक्षण किया गया जो असफल रहा था

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here